मार्केटिंग रिसर्च के जरिए हल कैसे किया जा सकता है।

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मार्केटिंग रिसर्च के जरिए हल कैसे किया जा सकता है।


आप में से कुछ लोग जानते हैं कि जिनके पास मार्केटिंग रणनीति स्पष्ट नहीं है जो नहीं जानते कि क्या करना है वे मूल रूप से निर्णय लेने की प्रक्रिया में फंस गए हैं कि हमें क्या करना चाहिए।

मुझे इस रास्ते में जाना चाहिए या नहीं? चाहे मेरे लक्षित दर्शक हों? मुझे उत्पाद की पैकेजिंग कैसे करनी चाहिए? रंग क्या होना चाहिए? मुझे इसका परीक्षण कैसे करना चाहिए? इसलिए इस तरह की 36 करोड़ समस्याएं हैं इन सभी को मार्केटिंग रिसर्च के जरिए हल किया जा सकता है।

तो इस पोस्ट को पढ़ते रहिए, हम आज इसी के बारे में बात करेंगे इसलिए हम इस शोध प्रक्रिया को 6 चरणों में विभाजित करेंगे पहले समस्या को पहचानना है।

  • क्या हमें करना है? 

कहते हैं कि हम अपने उत्पाद को लेकर भ्रमित हैं हमें उत्पाद का स्वाद कैसे बनाना चाहिए: मीठा, नमकीन, प्यूरी या कुछ भी? इसलिए हम जो करते हैं वह हमारे विचार को स्पष्ट करता है यह पहला कदम था अब आपने अंदाजा लगा लिया है।

  • न जाने इसे कैसे उतारा जाए? 

कैसे करें शोध योजना? इसके साथ दूसरी बात आती है: अनुसंधान योजना..आप कहां से डेटा इकट्ठा करेंगे, इसके बारे में सोचेंगे आप हवा में बात नहीं करेंगे।

जैसे कि यह चॉकलेटी होना चाहिए..मैं इसे खुश कर रहा हूं जब तक आप नमूना सेट पर अपने दर्शकों या शोध से नहीं पूछते, तब तक आप कैसे कह सकते हैं। कि आपका उत्पाद अच्छा है? या मेरी चॉकलेट का स्वाद सबसे अच्छा है? मुझे संतरे पर काम नहीं करना चाहिए ।

तो यह रिसर्च पीएलए है।तो आप यहां सर्वे कर सकते हैं आप नमूना सवाल करते हैं, अपने दर्शकों को स्वाद बनाते हैं और उनसे पूछते हैं कि आपको कौन सा पसंद है। आप एक नमूना सेट लेते हैं।

लेट्स कहते हैं कि आपने 500 लोगों से पूछा है इसलिए इन 500 लोगों को नमूना सेट के रूप में जाना जाता है तो आपने अपना नमूना सेट 500 के रूप में लिया है तो आप एक मूल विचार प्राप्त करेंगे जैसे 500,400 में से चॉकलेट बेहतर कह रहे हैं इसलिए मुझे चोकलेट के लिए जाना चाहिए।

अनुसंधान पर कुछ विचार होना चाहिए यह नहीं है कि हम 6 का नमूना सेट लेते हैं, जिसमें से 2 यह कहते हैं, 3 यह ।.3 बेहतर है इसलिए हम इसे लेते हैं। इसलिए एक बड़ा सैंपल सेट लें। कुछ लोग आलसी हैं जो इंटरनेट पर पुराने शोधों को खोजते हैं पहले इस पर किए गए किसी भी दस्तावेज़ शोध की तरह? इसलिए वे सब देखते हैं और काम करते हैं।

  • अपने उत्पाद अलग है 

अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं। तो कोई आपके उत्पाद को क्यों लेगा? इसलिए यदि आपका उत्पाद अलग है तो आप एक पुराना सेट नहीं ले सकते इसलिए कड़ी मेहनत करें और कुछ शोध करें ,तभी आपके उत्पाद का अच्छी तरह से विकास होगा ।

अब तीसरा चरण आता है, जहाँ आप डेटा एकत्र कर रहे हैं..यदि आप इसे भर रहे हैं, तीसरा चरण है अब 4th स्टेप वह फॉर्म है जिसे भरा गया है, जो डेटा एकत्रित किया जा रहा है,तो एक्सेल शीट में आप इसे एक पेपर में ले जा सकते हैं लेकिन यदि आप इसे एक्सेल शीट में लेते हैं तो आप इसे फॉर्मूला लागू करके इसे निष्पादित कर सकते हैं ।

आपने वह डेटा लिया और आपने जाँच लिया कि कितने प्रतिशत दर्शकों ने किस स्वाद को पसंद किया? तो आप एक छोटा सा ग्राफ बनाइए..आपको एक मूल विचार मिलेगा जैसे बहुसंख्यक लोग कह रहे हैं कि मेरा स्वाद यही होना चाहिए इसके साथ 5 वां अंक आता है: आपने इस बात को अंतिम रूप दिया जैसे मुझे चॉकलेट या XYZ फ्लेवर पर काम करना है अब आता है ।

अंतिम बिंदु यानी अपनी योजना को अंजाम देना आपने शोध किया है लेकिन जब तक आप इस पर काम नहीं करते..तो कोई फायदा नहीं है कुछ लोग ऐसे होते हैं जो रिसर्चबुट निष्पादित नहीं करते हैं वे जानते हैं कि उन्हें चॉकलेट बनाना चाहिए लेकिन संतरे सस्ते हैं इसलिए वे नारंगी स्वाद बनाते हैं वे जानते हैं कि बाजार की जरूरत चॉकलेट है लेकिन नारंगी सस्ती है इसलिए वे नारंगी बनाएंगे इसलिए मैं आपको उचित शोध करने और अपने निष्कर्षों पर काम करने और प्रॉपर निर्णय लेने की सलाह दूंगा।

 यह नहीं है कि अनुसंधान के साथ किया और बाद में ऐसा किया ,जैसा कि यह हो रहा है अगर आप विकास करना चाहते हैं तो आपको लगातार शोध करना होगा आपका उत्पाद आज विकसित हुआ है आप देखेंगे कि बड़े ब्रांड नियमित अंतराल में अपने उत्पाद में सुधार करते हैं इसलिए वे RnD करते हैं।

कई जगहों पर फीडबैक फॉर्म भरे जाते हैं..यदि आप इसे पसंद कर रहे हैं..तो कुछ कमी है या नहीं? तो वह बात RnD टीम के पास जाती है, वे शोध करते हैं और फिर वे उस पर काम करते हैं तो यह आपकी कंपनी द्वारा भी किया जा सकता है। 

मेरे लिए बहुत आसान है और कुछ अभिमानी छात्र यह देख रहे होंगे कि हमें इसे कागज में लिखना है यदि आप यह उदाहरण देते हैं तो आप अधिक स्कोर कर सकते हैं , आशा है कि आप समझ गए होंगे ।

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