Arduino के साथ Piezo Buzzer का उपयोग कैसे करें।

Arduino के साथ Piezo Buzzer का उपयोग कैसे करें।

आज मैं आपको सिखाने जा रहा हूँ कि Arduino के साथ Piezo Buzzer का उपयोग कैसे करें। शोर करने के लिए Arduino के साथ Piezo Buzzer का उपयोग। पीजो बज़र्स एक ड्रम की तरह काम करते हैं। ड्रम में एक झिल्ली होती है जो ड्रम स्टिक से टकराती है, जिससे कंपन और उत्पादन होता है शोर।

Arduino के साथ Piezo Buzzer का उपयोग कैसे करें।

हालांकि, पीजो बजर में ड्रम की छड़ें एक विद्युत प्रवाह द्वारा प्रतिस्थापित की जाती हैं। जैसे ही बिजली बजर के माध्यम से बहती है, यह पीजो-इलेक्ट्रिक के साथ एक सिरेमिक सामग्री के माध्यम से जाती है गुण। इसका मतलब है कि जब वोल्टेज सामग्री के माध्यम से पारित हो जाता है, तो यह कंपन करता है, एक शोर पैदा करता है।

हम बिजली की आवृत्ति को बदलकर शोर की आवृत्ति को बदल सकते हैं। मैं उस वीडियो में बाद में और अधिक विस्तार में जाऊँगा। इस घटक को तार करना बहुत आसान है। सबसे पहले, बजर के सकारात्मक पैर को लें और इसे अपने Arduino पर एक डिजिटल पिन से कनेक्ट करें। मेरे मामले में, मैंने पिन 12 का उपयोग किया।

फिर, ऋणात्मक पैर को लें और इसे अरुडिनो पर जमीन से जोड़ दें। आप छोटे प्लस चिह्न या वृत्त को खोजने के अलावा सकारात्मक और नकारात्मक पैर बता सकते हैं बजर के सकारात्मक पक्ष पर। कोड अपेक्षाकृत सरल भी है। सिर्फ़ दो महत्त्वपूर्ण आदेश हैं। टोन और नोनटोन। टोन कमांड एक ध्वनि बजाता है, जबकि NoTone कमांड इसे रोकती है।

नए कमांड्स का उपयोग करके एक संगीत

टोन के दो पैरामीटर हैं जिन्हें पहचानने की आवश्यकता है। सबसे पहले डिजिटल पिन है जो बजर से जुड़ा है। अगला आवृत्ति, या ध्वनि है, जिसे आप चाहते हैं कि बजर निकल जाए। अवधि के लिए एक वैकल्पिक स्थान भी है। हालांकि, मैं आमतौर पर देरी का उपयोग करता हूँ। noTone में केवल एक पैरामीटर है, जो कि डिजिटल पिन है जहाँ बजर जुड़ा हुआ है। यहाँ कुछ सामान्य नोटों की आवृत्तियाँ दी गई हैं। आप इन्हें टोन कमांड में फ़्रीक्वेंसी स्पॉट में प्लग कर सकते हैं।

अब चलो एक प्रोग्राम बनाते हैं जो इन नए कमांड्स का उपयोग करके एक संगीत स्तर निभाता है। सबसे पहले, हम पिन 12, या जो भी पिन आप उपयोग कर रहे हैं, आउटपुट के रूप में पहचानते हैं। फिर, लूप अनुभाग में, टोन कमांड के साथ शुरू करें। आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे पिन को परिभाषित करें और आवृत्ति को 261 हर्ट्ज, या मध्य-सी पर सेट करें।

उसके बाद, हालांकि जब तक आप प्रत्येक नोट खेलना चाहते हैं तब तक देरी करें। बढ़ती आवृत्ति के साथ, इस पैटर्न को जारी रखें। मैंने पहले वीडियो में दिखाए गए नोट्स और सम्बंधित आवृत्तियों का उपयोग किया था। कोड के साथ समाप्त करने के बाद, इसे Arduino पर अपलोड करें और इसे इस तरह से ध्वनि करना चाहिए।

अधिक कुशल बनाने के लिए

इस कार्य को और अधिक कुशल बनाने के लिए आप एक सरणी और एक लूप के लिए भी उपयोग कर सकते हैं लेकिन कठिन तरीका है। उस कोड को विवरण में जोड़ा जाएगा, साथ ही पहले दिखाए गए कोड के साथ और ए विद्युत नक़्शा। मुझे उम्मीद है कि आपको यह वीडियो पसंद आया होगा। यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो बस एक टिप्पणी छोड़ दें और मैं जितनी जल्दी हो सके जवाब दूंगा। देखने के लिए धन्यवाद!