व्यक्तिगत ब्रांड या नाम की वेबसाइट कैसे बनाये

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व्यक्तिगत ब्रांड या नाम की वेबसाइट कैसे बनाये

अपने ब्रांड को कैसे, व्यक्तिगत ब्रांड बनाने, आप एक ब्रांड क्यों चाहते हैं?, ब्रांड बनाने का आपका उद्देश्य क्या है?, वेबसाइट या एक ब्लॉग हो सकता, वेबसाइट बनाने वालों की,नाम कैसे चुना है, आपके ब्रांड का नाम समझना, महसूस करना कि आपका ब्रांड क्या है।आपका ब्रांड मजबूत, एक व्यक्तिगत ब्रांड शुरू कर रहे.

व्यक्तिगत ब्रांड या नाम की वेबसाइट कैसे बनाये



ज़रा सुनिए सभी! Website में आपका स्वागत है। आज का post व्यक्तिगत ब्रांड बनाने और अपने ब्रांड को कैसे विकसित करने के बारे में है। यह post क्रिएटिव और उद्यमियों के लिए है,

लेकिन बाकी सभी के लिए क्योंकि आप इसे पसंद करते हैं या नहीं, इस डिजिटल युग में, हर किसी के पास एक निजी ब्रांड है। यदि आपके पास कोई खाता ऑनलाइन है-ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक, कुछ भी-वह आपका व्यक्तिगत ब्रांड है। एक व्यक्तिगत ब्रांड यह है कि लोग आपको कैसा अनुभव करते हैं। यह आपके ऑनलाइन व्यक्तित्व की तरह है। आप इसे पसंद करते हैं या नहीं, लोग ऑनलाइन जो देखते हैं उसके आधार पर आपको जज करेंगे।

यदि आप नौकरियों के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपके नियोक्ता आपके लिए Googling होंगे और वे आपको जो कुछ भी मिल रहा है, उसके आधार पर आपके साथ न्याय करेंगे। तो यह post सभी के लिए मददगार है। पर्सनल ब्रांड बनाने का पहला कदम Why से शुरू होता है।

  • आप एक ब्रांड क्यों चाहते हैं?


ब्रांड बनाने का आपका उद्देश्य क्या है? उदाहरण के लिए, यदि आप एक ग्राफिक डिजाइनर हैं, आप एक व्यक्तिगत ब्रांड बनाना चाहते हैं ताकि अन्य लोग जान सकें कि आप कौन हैं और वे जानेंगे कि आपकी कलाकृति कैसी दिखती है, आपकी शैली क्या है, ताकि वे आपको अपनी सेवाओं के लिए नियुक्त कर सकें। इसलिए आपका लक्ष्य लोगों को आपको देखने, अपना काम देखने और आपको नौकरी पर रखना चाहता है। आपके ब्रांड के लिए आपके उद्देश्य के आधार पर, आप एक घर रखना चाहते हैं या किसी प्रकार का लैंडिंग पृष्ठ जहाँ अन्य लोग आ सकते हैं आप कौन हैं, आप क्या करते हैं, इस बारे में अधिक जानने के लिए।

  • वेबसाइट या एक ब्लॉग हो सकता


यह एक वेबसाइट या एक ब्लॉग हो सकता है, लेकिन यह एक सोशल मीडिया पेज भी हो सकता है। हम बाद में आपके ब्रांड के लिए सही प्लेटफ़ॉर्म चुनने पर जाएंगे। लेकिन अगर आप एक पेशेवर हैं और आप इसे गंभीरता से लेना चाहते हैं, फिर मैं आपके लैंडिंग पृष्ठ होने के लिए एक व्यक्तिगत डोमेन नाम प्राप्त करने की अत्यधिक सलाह देता हूँ। तो व्यक्तिगत डोमेन खोजने के लिए एक महान पेज वास्तव में हो इसलिए मैं आज के post को प्रायोजित करने के लिए aapko धन्यवाद देना चाहता हूँ। hmari एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ आप विभिन्न डोमेन नाम खोज सकते हैं अपने ब्रांड के लैंडिंग पृष्ठ के लिए एक डोमेन खरीदने के लिए।


  • वेबसाइट बनाने वालों की


यह वास्तव में उपयोग करने के लिए आसान है। जो आपको वेबसाइट बनाने वालों की पूरी सूची में अपने डोमेन नाम को जोड़ने की अनुमति देता है बस कुछ सरल क्लिकों के साथ। उदाहरण के लिए: मैं अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए WordPress का उपयोग करता हूँ और मैं अपनी दुकान के लिए Shopify का उपयोग करता हूँ। तो साथ, डोमेन नाम जो आप चाहते हैं उसे जोड़ना वास्तव में आसान है किसी भी प्लेटफ़ॉर्म के साथ जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।

  • इससे भी महत्त्वपूर्ण बात यह है:


एक व्यक्तिगत ईमेल प्राप्त करें जो आपके डोमेन नाम से मेल खाता हो जो आपके व्यक्तिगत ब्रांड को और सपोर्ट करता है। आप बस उस व्यक्तिगत डोमेन के साथ और अधिक पेशेवर लोगों को ईमेल कर रहे हैं और यह भी, अपने व्यवसाय कार्ड पर इसे सौंपना। उदाहरण के लिए, जब मैंने एक ब्रांड के रूप में शुरू करने का फैसला किया, पहली चीजों में से एक मैंने एक डोमेन खरीदा था और उस ईमेल के साथ बनाएँ, ताकि मैं उसे एक व्यवसाय कार्ड पर रख सकूं और खुद के रूप में विपणन करना शुरू कर सकूं।

यदि आप लोग एक व्यक्तिगत डोमेन प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, अब क्या होगा अगर आपके पास अपने ब्रांड का नाम अभी तक नहीं है और आप अभी भी तय कर रहे हैं कि किस नाम का उपयोग करना है? कुछ लोग सिर्फ़ अपने असली नाम का उपयोग करते हैं।

अपने असली नाम का उपयोग किया और मुझे एहसास हुआ कि मेरे नाम का उपयोग करते हुए, लोगों के लिए जादू करना मुश्किल था, लोगों के लिए उच्चारण करना मुश्किल था। इसलिए मैं अपने ब्रांड नाम के लिए एक नया शब्द बनाना चाहता था। एक नाम चुनना कठिन हो सकता है, लेकिन मैं नहीं चाहता कि आप खुद को उस बिंदु पर फंसने दें। कुछ लोग एक नाम तय नहीं कर सकते हैं और इसलिए वे अपने ब्रांड का निर्माण शुरू नहीं करते हैं। मुझे लगता है कि यह सबसे बड़ी गलती है। बस कुछ भी शुरू करो, सामग्री बनाओ, अभ्यास करो और उसका निर्माण करो और आप बाद में अपना ब्रांड नाम हमेशा बदल सकते हैं।

मैंने देखा है कि बहुत सारे लोग खुद को रीब्रांड करते हैं और यह पूरी तरह से ठीक है। नाम चुनने के लिए मेरे सुझाव देने के लिए, मुझे केवल यह बताने की अनुमति दें।

  • नाम कैसे चुना है:


क्योंकि वह अब तक के मेरे website के सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है। वापस तब जब मैं अपने नए व्यक्तिगत ब्रांड के लिए नामों पर विचार कर रहा था, मैं उस ब्रांड के अनुरूप होना चाहता था जिसे मैं बनाना चाहता था। यह आपके ब्रांड के उद्देश्य पर वापस जाता है। इसलिए मेरे लिए, मैं कुछ प्रेरणादायक, सशक्त, सुंदर, सार्थक बनाना चाहता था और मेरे पास शब्दों की एक सूची थी जो मुझे बहुत पसंद थी और मैंने अलग-अलग शब्दों को एक साथ जोड़ना शुरू कर दिया।

  • आपके ब्रांड का नाम समझना


आपके ब्रांड का नाम यह समझना चाहिए कि आपका ब्रांड किस तरह से खड़ा है। मैं एक नया शब्द बनाना चाहता था जो पहले से Google पर दिखाई नहीं देता था। मैं कुछ नया बनाना चाहता था ताकि जब किसी नाम गोगल किया, मैं पहला खोज परिणाम होगा, क्योंकि बहुत सारे लोग गलती करते हैं एक महान नाम का चयन, लेकिन एक लाख लोगों के पास पहले से ही है। इसलिए निश्चित रूप से कुछ ऐसा चुनें जो थोड़ा अलग हो।

मुझे लगता है, अब तक, कुछ मूल के बारे में सोचना वास्तव में कठिन है, लेकिन यह पूरी तरह से संभव है और मुझे पता है कि आप इसे कर सकते हैं। बस कोशिश करते रहो। सुनिश्चित करें कि नाम पहले से ही अन्य लोगों द्वारा भारी रूप से उपयोग नहीं किया गया है, विशेष रूप से उन लोगों को नहीं जो उस उद्योग में हैं जिसे आप चाहते हैं। अंत में, आप एक ऐसा नाम रखना चाहते हैं जिसे याद रखना अपेक्षाकृत आसान हो, वर्तनी में आसान हो और आपके सभी सोशल प्लेटफॉर्म पर संगत हो सकता है। आप हर जगह एक ही नाम रखना चाहते हैं ताकि लोगों के लिए आपको ढूंढना आसान हो। अगला, अपने ब्रांड की कहानी, टोन, शैली को आकार देने के बारे में बात करते हैं।

  • यह महसूस करना कि आपका ब्रांड क्या है।


स्वाभाविक रूप से, अगर यह एक निजी ब्रांड है जहाँ आप इसका चेहरा हैं, ब्रांड आपके व्यक्तित्व का विस्तार होना चाहिए और आप कौन हैं इसका विस्तार होना चाहिए। यह आपका आदर्श स्वयं भी होना चाहिए कि आप दूसरों को क्या दिखाना चाहते हैं, क्योंकि हर कोई बहुआयामी है। पर जो मैं साझा करता हूँ, वह मेरा एक बड़ा हिस्सा है, लेकिन यह मेरे लिए नहीं है। मेरे पास अन्य पक्ष भी हैं, लेकिन यह वास्तव में वह हिस्सा है जिसे आप पहले अन्य लोगों के सामने रखना चाहते हैं और यह वास्तव में एक मजेदार हिस्सा है क्योंकि आपको अपनी कहानी को आकार देना है और तय करें कि आपके ब्रांड के लिए क्या कहानी मायने रखती है, अनिवार्य रूप से आपका ब्रांड किस लिए खड़ा है।

मान क्या हैं? व्यक्तित्व लक्षण क्या हैं? इस तरह बातें। 1: यह आपके ब्रांड की कहानी पर वापस जाता है। आप एक ब्रांड क्यों हैं? एक ब्रांड के रूप में आपका उद्देश्य क्या है? वह संदेश क्या है जिसे आप दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं? आपकी कहानी और आपका मुख्य केंद्र क्यों है और इसके बाहर सौंदर्यशास्त्र और स्वर और भावना और सजावटी भाग हैं। इसलिए, सजावटी भागों, उदाहरण के लिए, लैवेन्डेयर के साथ काल्पनिक लिबास, पस्टेल रंग, संगीत हैं। यह सब सजावटी है और यह वही है जो आपके ब्रांड को विशिष्ट और अलग बनाता है। इसे सीधे शब्दों में कहें, तो बस अपने आप को देखें।

आप, आपके मूल में, आपका एक उद्देश्य है। आपके पास कुछ है जो आप के लिए खड़े हैं। आपके पास मान है, यही आपका मूल है, आपके ब्रांड का मूल भी है और फिर वह सब कुछ जो आप बाहर करते हैं, जो मेकअप आपने लगाया है, आप जो कपड़े पहनते हैं, आप अपने बालों को कैसे स्टाइल करते हैं, आप कैसे बोलते हैं, यह आपके ब्रांड का अलंकरण है, लेकिन यह सुपर महत्त्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको बनाता है कि आप कौन हैं। इसे आसान बनाने के लिए, एक ब्रांड की शैली आपकी शैली है।

  • आपका ब्रांड मजबूत


यह सिर्फ़ आपके व्यक्तित्व का विस्तार है। मैं अपने व्यक्तित्व की हर चीज में अपने ब्रांड के रूप में उकसाने की कोशिश करता हूँ: मेरे द्वारा लिखे गए फोटो में जो कैप्शन लिखे हैं, जिस तरह से मैं उन्हें फिल्टर करता हूँ, जिस तरह से मैं अपने शॉट्स को कोण करता हूँ। यह सब आपके और आपकी अभिव्यक्ति से आता है और मैं कहूंगा, इसे उखाड़ फेंको नहीं। बस अपने पसंदीदा रंग पैलेट से शुरू करें। अपने पसंदीदा स्टाइल की शुरुआत दूसरे लोगों से करें जिन्हें आप देखते हैं और मैं आपसे वादा करता हूँ, जैसे-जैसे आप इसे बनाते रहेंगे, आपका ब्रांड मजबूत होता जाएगा। जीवन के समान, आप अपनी आवाज़ को उसी तरह से पाते हैं, जैसे आप जाते हैं और यह पूरी तरह से सामान्य है। अगला, सामग्री के बारे में बात करते हैं क्योंकि सामग्री राजा है। सामग्री वह तरीका है जो आप अपने ब्रांड को उन लोगों से संवाद करते हैं जो सुनने के लिए तैयार हैं। सामग्री बार-बार स्वयं को व्यक्त करने का आपका तरीका है, खुद के विभिन्न पक्षों को व्यक्त करना ताकि आपके आस-पास के लोग समझ सकें, अधिक से अधिक, आप कौन हैं। इसका पहला भाग अपने मंच को चुनना है, अपनी सामग्री को साझा करने और आप कौन हैं, इसे साझा करने के लिए आपका मुख्य माध्यम।

  • एक व्यक्तिगत ब्रांड शुरू कर रहे


इतने सारे प्लेटफॉर्म के साथ, उन सभी को एक बार में करना मुश्किल है। यदि आप एक व्यक्तिगत ब्रांड शुरू कर रहे हैं, तो मैं आपको ध्यान केंद्रित करने की सलाह देता हूँ और दूसरों के लिए विविधता लाने से पहले एक मंच पर एक विशेषज्ञ बनें। ध्यान केंद्रित करने के लिए एक मंच का चयन करते समय, आप पर विचार करना चाहते हैं।

1.आपके ब्रांड का उद्देश्य, आप क्या बनाने में अच्छे हैं, आपको क्या बनाने में मजा आता है,

2.अपने ब्रांड को दूसरों के सामने पेश करने का सबसे अच्छा तरीका और

3.जहाँ आपके दर्शक रहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक इंटीरियर डिजाइनर हैं और आपका काम बहुत दृश्य है, तब आप शायद अपने डिज़ाइन को साझा करने के लिए।

Instagram या Pinterest जैसे विज़ुअल प्लेटफ़ॉर्म से चिपके रहना चाहते हैं। यदि, उदाहरण के लिए, इंटीरियर डिजाइनर को लगता है कि वह वीडियो में बेहतर है और कैमरे पर रहना पसंद करता है, तब शायद वह YouTube कर सकती है और इसे मिला सकती है। एक अन्य उदाहरण यह है कि यदि आप रियल एस्टेट एजेंट हैं और आप कैमरे पर रहना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन आपको पॉडकास्ट सुनना बहुत पसंद है।

आप रियल एस्टेट सलाह देने वाला पॉडकास्ट बना सकते हैं उन लोगों के लिए जो अपना पहला घर खरीद रहे हैं। आपको वह प्लेटफॉर्म चुनना होगा जो आपके लिए काम करता है, जो आपको पसंद है उसके आधार पर, आपके ब्रांड के लिए क्या काम करता है और आपके दर्शक कहाँ रहते हैं। सामग्री पर वापस: जैसा कि मैं पहले कह रहा था, सामग्री आपके संचार का तरीका है कि आप कौन हैं और आपकी विशेषज्ञता उन सभी लोगों के लिए जो आपको देखना चाहते हैं। इसलिए जितनी अधिक सामग्री आप बनाते हैं और आप उतनी ही अधिक सुसंगत होती हैं अपनी सामग्री पोस्ट करने के साथ और अधिक अवसर जो आप दूसरों को देखते हैं, अपना सामान देखें, यह जानने और समझने के लिए कि आप कौन हैं।

तो यह सब सिर्फ़ लगातार बनाने के बारे में है। लेकिन आप ऐसी सामग्री कैसे बनाते हैं जिसे लोग देखना चाहते हैं? पहले आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपकी सामग्री दूसरों को मूल्य प्रदान करती है। उन्हें-उन्हें शिक्षित करना है, उनका मनोरंजन करना है, उन्हें प्रेरित करना है, उन्हें बदले में कुछ देना है। लोग आपके लिए सिर्फ़ आपको देखने वाले नहीं हैं। वे इसे देखने वाले हैं क्योंकि इससे खुद को फायदा होता है। कुछ शोध करें और खोजें कि लोग क्या खोज रहे हैं और उन क्षेत्रों से सम्बंधित सामग्री बनाएँ। हम इस विषय पर गहराई से जा सकते हैं और मैंने वास्तव में एक और वीडियो बनाया है क्रिएटिव के लिए सलाह पर गहराई से जाना जाता है।

वास्तव में उस व्यक्ति की कल्पना करें और उस एक व्यक्ति के लिए सामग्री बनाएँ। 

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